Power Management Institute
कार्यक्रम के लिए खोज
Home NSB Clients Calendar Programmes About Us www.ntpc.co.in


 

ब्‍ऑयलर के आधारभूत तथ्‍यों और उन्निर्माण पर ऑन ज्ञान के प्रसार हेतु अपने प्रयासों के रूप में पावर मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूट ने विद्युत क्षेत्र के ऐसे पेशेवरों के लिए ऑनलाइन ई-अधिगम मॉड्यूलों का विशेष रूप से डिजाइन तैयार किया है, जो अपने कार्यालय/कार्यस्‍थल अथवा घर से कुछ सीखना चाहते हैं। पाठ्यक्रम की प्रकृति के अनुसार उन्‍हें कक्षाओं में  नियमित रूप से भाग लेने की आवश्‍यकता नहीं है।  इस पाठ्यक्रम को कार्यस्‍थल अथवा घर, जहां ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिवटी उपलब्‍ध है, पर सप्‍ताह में लगभग डेढ़ घंटे बैठकर पूरा किया जा सकता है। 
कार्यक्रम के उद्देश्‍य:

पाठ्यक्रम में निम्‍नलिखित पांच मॉड्यूल शामिल हैं:

  • वाष्‍प और जल प्रचालन प्रणाली
  • ब्‍ऑयलर और सहायक कलपुर्जों : एयर और ड्राफ्ट सिस्‍टम की सामान्‍य व्‍यवस्‍था।
  • फ्लू गैस सिस्‍टम: एयर हीटर और इलेक्‍ट्रोस्‍टैटिक प्रेसिपिटेटर
  • पल्‍वराइज और बॉयलर फ्यूल फाइरिंग सिस्‍टम्‍
  • बॉयलर और सहायक उपकरणों को उन्निर्माण।

सभी मॉड्यूलों के पूरे होने पर ई-अधिगम मॉड्यूल के प्रतिभागियों से निम्‍नलिखित कार्यों की अपेक्षा की जाती है:

  • जल और वाष्‍प प्रचालन प्रणाली की संकल्‍पनाओं, व्‍यवस्‍था और कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी देना।
  • ब्‍ऑयलर के बारे में जानकारी देना और उनका वर्गीकरण करना, एयर ड्राफ्ट सिस्‍टम की व्‍याख्‍या करना, पंखों का वर्गीकरण करना और पंखों की क्रियाविधि के बारे में जानकारी देना।
  • कोयला दहन और जनित प्रदूषण की व्‍याख्‍या करना, ब्‍ऑयलर में उत्‍पन्‍न होने वाली सामान्‍य समस्‍याओं की सूची तैयार करना।
  • एयर प्री-हीटरों का वर्गीकरण करना और इसकी कार्यप्रणाली की व्‍याख्‍या करना, एयर प्री-हीटर में होने वाली हानियों के बीच अंतर स्‍पष्‍ट करना।
  • इलेक्‍ट्रोस्‍टैटिक प्रेसिपि‍टेटर के कार्यकारी सिद्धांत की व्‍याख्‍या करना, निष्‍पादन को प्रभावित करने वाले कारकों की सूची तैयार करना और सुधारात्‍मक उपायों के बारे में अवगत कराना।
  • ब्‍ऑयलर की फ्यूल फाइरिंग व्‍यवस्‍था को स्‍पष्‍ट करना और ऑटोमाइजेशन के सिद्धांत के बारे में जानकारी देना।
  • विभिन्‍न प्रकार के कोल पल्‍वेराइजर, फीडर और मिल के निष्‍पादन मानदंडों की व्‍याख्‍या और वर्गीकरण करना।
  • ब्‍ऑयलर में विभिन्‍न प्रकार की फाइरिंग व्‍यवस्‍थाओं की जानकारी देना।
  • ब्‍ऑयलर के उन्निर्माण के लिए संगठन ढांचे की व्‍याख्‍या करना। ब्‍ऑयलर उन्निर्माण के लिए क्रम से की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी देना, आवश्‍यक व्‍यापक गुणवत्‍ता जांच और संरक्षा संबंधी किए जाने वाले उपायों से अवगत कराना।
मॉड्यूल में उच्‍च गुणवत्‍ता युक्‍त एनिमेशन, फोटोग्राफ, टेस्‍ट एनिमेशन और मौखिक कमेंट्री शामिल हैं। यह मॉड्यूल बीएचईएल द्वारा निर्मित सीई डिजाइन वाले 500 मेगावाट ब्‍ऑयलर के लिए तैयार किया गया है। तथापि इस पाठ्यक्रम में सभी प्रकार के पल्‍वराइज्‍ड फ्यूल फायर्ड ब्‍ऑयलरों के आधारभूत सिद्धांतों को समझने के लिए भाग लिया जा सकता है। इस मॉड्यूल के अंतर्गत बहुत से प्रश्‍नोत्‍तरी और अभ्‍यास सत्र कराए जाते हैं, जिनसे सीखने का अभ्‍यास बढ़ता है और समझ विकसित होती है।

लक्षित प्रतिभागी:

  1. एनटीपीसी प्रयोक्‍ता: थर्मल पावर प्‍लांटों के ओ एंड एम कार्यपालकों (ई1 से ई5) के लिए। :.
  2. बाह्य प्रयोक्‍ता: यह पाठ्यक्रम विद्युत क्षेत्र के ऐसे सभी पेशेवरों के लिए डिजाइन किया गया है, जो विद्युत स्‍टेशनों में इस्‍तेमाल किए जाने वाले बड़े पल्‍वराइज्‍ड फ्यूल फायर्ड ब्‍ऑयलरों के बारे में जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं। यह ऐसे नए इंजीनियरिंग स्‍नातकों के लिए आदर्श प्रशिक्षण सामग्री है, जिन्‍होंने विद्युत क्षेत्र में नौकरी शुरू की है और ब्‍ऑयलर की संकल्‍पनाओं को शीघ्र समझने के इच्‍छुक हैं।  वे यह पाठ्यक्रम अपने कार्यस्‍थल या घर पर रहते हुए ही कर सकते हैं।

कार्य प्रणाली

  1. एनटीपीसी प्रयोक्‍ता : ईएसएस के आंतरिक प्रशिक्षण मॉड्यूल के जरिए आवेदन करें। ई-अधिगम मॉड्यूल के लिए नामांकन ठीक उसी तरह किया जा सकता है, जैसे अन्‍य कक्षाओं वाले प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए किया जाता है। अभिगम संबंधी विवरण ई-अधिगम विवरण मॉड्यूल में उपलब्‍ध होंगे।
  2. बाह्य प्रयोक्‍ता: इस पाठ्यक्रम के लिए कोई भी बाह्य प्रयोक्‍ता पाठ्यक्रम शुल्‍क के लिए आवश्‍यक राशि का डिमांड ड्राफ्ट और पंजीकरण फॉर्म जमा करके पंजीकृत कर सकता है। पाठ्यक्रम शुल्‍क और पंजीकरण  फॉर्म प्राप्‍त होने पर एक यूजरनेम और पासवर्ड संबंधित प्रयोक्‍ता की ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा, जिसमें इंटरनेट पर चलनेवाली वेबसाइट के होस्टिंग संबंधी विवरण निहित होंगे।
  3. अधिगम विंडो 30 दिन तक खुली रहेगी। यह अपेक्षा की जाती है कि इस समय सीमा के भीतर प्रतिभागी पाठ्यक्रम का कार्य पूरा कर लेगा। पाठ्यक्रम के सफलतापूर्वक पूरा होने और प्रश्‍नोत्‍तरी और अभ्‍यास सत्र में 80% अथवा अधिक अंक प्राप्‍त करने पर प्रतिभागी के पते पर सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा करने का प्रमाणपत्र भेजा जाएगा। अन्‍यथा केवल प्रतिभागिता संबंधी प्रमाणपत्र भेजा जाएगा।

 

शुल्‍क (बाह्य प्रयोक्‍ताओं के लिए): 
अलग प्रतिभागियों के लिए : 6000 रु. + सेवा कर
निगमित प्रतिभागियों के लिए (कम से कम 10 प्रतिभागियों के साथ) : 5000 रु. + सेवा कर।
रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म (अनुबंध-क देखें) के साथ शुल्‍क के लिए डिमांग ड्राफ्ट (एनटीपीसी लिमिटेड, नोएडा को देय) प्रोग्राम सर्विस ग्रुप, पावर मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूट, एनटीपीसी, सेक्‍टर- 16ए, नोएडा; 201301 को भेजे जाएं।  
अंतिम प्रयोक्‍ता के लिए प्रणाली आवश्‍यकता :
इंटरनेट कनेक्‍शन : सामान्‍यत: 512 केबीपीएस। एक बार में 10 प्रयोक्‍ताओं से अधिक के लिए 1 एमबीपीएस ।
ब्राउजर सॉफ्टवेयर: आईई 6 या आईई 7।
ऑपरेटिंग सिस्‍टम: विंडो एक्‍सपी/विस्‍टा।
प्‍लग-इन: विषयवस्‍तु (सामग्री) को देखने के लिए फ्लैश प्‍लेयर (आधुनिकतम) तथा साउंड ड्राइवर ।
अन्‍य :  ब्राउजर को  जावास्क्रिप्‍ट, साइट स्‍पेसिफिक पॉप अप विंडोज को सपोर्ट करना चाहिए।
संपर्क विवरण:

  1. सुचिस्मिता दास, ई-मेल: suchismitadas@ntpc.co.in, दूरभाष: 0120-2478284
  2. पंकज एकबोटे, ई-मेल: pankajekbote@ntpc.co.in, दूरभाष: 0120-2478276

रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म:

नाम

 

कर्मचारी सं.

 

पदनाम

 

संगठन

 

दूरभाष सं.

 

र्इ-मेल एड्रेस

 

>लोकेशन

 

पाठ्यक्रम

 

डिमांड ड्राफ्ट सं.

 

 
 
  © 2014 PMINTPC