Power Management Institute
कार्यक्रम के लिए खोज
Home NSB Clients Calendar Programmes About Us www.ntpc.co.in


निदेशक (मानव संसाधन)
 

इस कंपनी का शीर्ष ज्ञान और विकास केंद्र पावर मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूट (पीएमआई) कार्यकारी प्रतिभा के क्षमता निर्माण में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। विगत वर्षों में विद्युत क्षेत्र में इसने स्‍वयं को ज्ञान और विकास के मुख्‍य संस्‍थान के रूप में स्‍थापित किया है।

चूंकि ऊर्जा क्षेत्र इस समय अत्‍यंत चुनौतीपूर्ण स्थिति से गुजर रहा है इसलिए देश के विकास को बल प्रदान करने के लिए उसमें बदलाव लाने हेतु अनिवार्य इसकी मानव पूंजी को ज्ञान और कौशल से सज्जित करना समय की आवश्‍यकता है। पीएमआई इस चुनौती को स्‍वीकार करने और अपने आंतरिक एवं बाह्य ग्राहकों को अभिनव और अनुकूलित प्रशिक्षण साधन उपलब्‍ध कराने की ओर अग्रसर है। वास्‍तव में पीएमआई के लिए अपने ब्रांड को आगे बढ़ाने और नेतृत्‍व के विकल्‍प संस्‍थान के रूप में तथा संपूर्ण ऊर्जा क्षेत्र में क्षमता विकास के रूप में उभरने का समय आ गया है। मुझे पूरा विश्‍वास है कि पीएमआई इस बारे में अपनी क्षमता का पूरा लाभ उठाएगा।

मुझे यह भी विश्‍वास है कि पीएमआई हमारे नए अभिज्ञात छह क्षेत्रीय ज्ञान संस्‍थानों (आरएलआईएस) और हमारे केंद्रों तथा परियोजनाओं में सभी कर्मचारी विकास केंद्रों (ईडीसी) का मार्गदर्शन करेगा और उन्‍हें परामर्श देगा और इस प्रकार पूरी कंपनी में निरंतर सीखने, समस्‍या हल करने और क्षमता निर्माण संस्‍कृति विकसित करने में समर्थ होगा।
आज के डिजिटल संसार में प्रतिभा विकास के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी और संचार प्रौद्योगिकियों की पहुंच और उदारता को कम करके नहीं आंका जा सकता है और मुझे खुशी है कि पीएमआई ज्ञान की डिजिटल विधि का विस्‍तार कर रहा है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम कैलेंडर 2017-18 में मुख्‍य योग्‍यताओं के निर्माण और नेतृत्‍व क्षमताओं को बढ़ाने के लिए लक्षित विधिवत रूप से अभिकल्पित तकनीकी और प्रबंधकीय कार्यक्रमों का मिला-जुला रूप शामिल है। यह पीएमआई के ने‍तृत्‍व में एकीकृत ज्ञान प्राप्ति यात्रा का एक कदम है।


मैं ज्ञान प्राप्ति और विकास की उत्‍कृष्‍टता में पीएमआई की यात्रा की सफलता की कामना करता हूं।


(सप्‍तर्षि राय)
निदेशक (एचआर)


 
  © 2017 PMINTPC