Power Management Institute
कार्यक्रम के लिए खोज
Home NSB Clients Calendar Programmes About Us www.ntpc.co.in


अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक की कलम से.......

इस प्रतिस्‍पर्धात्‍मक विश्‍व में अर्थव्‍यवस्‍थाएं एवं कम्‍पनियां अधिगम तथा नवाचार के माध्‍यम से उन्‍नति करती हैं। एनटीपीसी अब एक 50 गीगावॉट से अधिक का उत्‍पादन करने वाली कम्‍पनी है और अपनी सम्‍पूर्ण विकास यात्रा में इसने अधिगम प्रवृत्ति को अपनाया है जिससे कम्‍पनी को सतत् रूप से प्रतिस्‍पर्धात्‍मक लाभ हुआ है।

'सन' 2022 तक सभी को' 24×7 सस्‍ती विद्युत आपूर्ति के राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने की चुनौती स्‍वीकार कर विद्युत क्षेत्र एक आधारभूत पुनरभिविन्‍यास आरंभ करने जा रहा है। मौजूदा सार्थक क्षमता में सौर ऊर्जा का विभेदीकरण कर एनटीपीसी 'न्‍यूनतम लागत' और 'न्‍यूनतम उत्‍सर्जन' की नीति के प्रति प्रतिबद्ध है।


इस क्षेत्र में अग्रणी होने के नाते पावर मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूट  (पीएमआई) इस क्षेत्र के संस्‍थानों और इस क्षेत्र को आर्थिक रूप से एवं पर्यावरण के अनुकूल सतत् रूप से आगे बढ़ने के लिए सक्षम बनाने हेतु इस पर केंद्रित कार्यक्रमों के विकास एवं उनके संचालन का उत्‍तरदायित्‍व  निभाता है। मैं यह देख कर बहुत खुश हूं कि पीएमआई की कार्यक्रम सूची में समकालीन थीमों के अधिगम संसाधनों को शामिल किया जाता है और सबसे अधिक तीव्र गति से लक्षित श्रोताओं तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी आ‍धारित प्‍लेटफॉर्मों हेतु प्रगतिशील साधनों को भी अपनाया जाता है। 

अग्रणी ओईएम के सहयोग से अनुकूलित कार्यक्रमों का आयोजन कर कम्‍पनियों को सतत् निष्‍पादन एवं प्रौद्योगिकी संचालन हेतु तैयार करने में संस्‍थान महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। एनटीपीसी–पीएमआई मध्‍यम श्रेणी के परिणामों के साथ-साथ परिणाम आधारित उपक्रमों पर जोर देता है, जो गुणवत्ता के साथ सम्मिश्रण सीमा में बहुत आगे तक जाएगा। 

मैं कामना करता हूं कि एनटीपीसी-पीएमआई वैश्विक स्‍तर पर सदृश अधिगम केंद्र बनने के अपने प्रयासों में सफल हो। .




(गुरदीप सिंह)

अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक

 
  © 2017 PMINTPC