Power Management Institute
कार्यक्रम के लिए खोज
Home NSB Clients Calendar Programmes About Us www.ntpc.co.in


कार्यकारी निदेशक (पीएमआई)

 

तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी, अनिश्चितता, अस्थिरता विस्‍मय, अस्‍त व्‍यस्‍तता और असंगति व्‍यापार जगत की सामान्‍य अवस्‍थाएं हैं। नए संदर्भ में सांगठनिक प्रभावकारिता का मूल्‍यांकन करने के लिए पुराने मानदंडों का पुनर्मूल्‍यांकन किया जा रहा है। परंपरागत ज्ञान प्राप्ति और विकास (एल एंड डी) मॉडलों के स्‍थान पर नई हस्‍तक्षेप विधियों और मॉडलों को अपनाया जा रहा है। एनटीपीसी-पीएमआई एनटीपीसी और विद्युत क्षेत्र के लिए व्‍यवसाय की गति से ज्ञान प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए भविष्‍य के लिए मानव शक्ति के सृजन हेतु ज्ञानप्राप्ति और विकास का नेतृत्‍व कर रहा है। सेवाएं उपलब्ध करायी हैं । .

वज्ञान प्राप्ति और विकास को नए स्‍तरों तक ले जाने में एनटीपीसी-पीएमआई के साथ भागीदारी के लिए छह कर्मचारी विकास केंद्रों अर्थात प्रत्‍येक क्षेत्र में एक को क्षेत्रीय ज्ञान प्राप्ति संस्‍थानों (आरएलआई) में बदला जा रहा है।

अपने संबंधित क्षेत्रों के प्रख्‍यात व्‍यक्तियों से ज्ञान प्राप्‍त करने के लिए ''पीएमआई प्रख्‍यात वक्‍ता सीरीज'' नाम से एक नई पहल शुरू की गई है। यह नई पहल एनटीपीसी-पीएमआई की दृष्टि के अनुरूप नेतृत्‍व निर्माण के लिए विकसित परिप्रेक्ष्‍यों में सहायक है। सदगुरु जग्‍गी वसुदेवन, प्रो. विजय गोविंद राजन, पैराओलिम्पिक्‍स की रजत पदक विजेता सुश्री दीपा मलिक और जल पुरुष श्री राजेंद्र सिंह, मैग्‍सेस अवॉर्ड विजेता कुछ ऐसे व्‍यक्ति हैं जिन्‍होंने इस सीरीज के अंतर्गत आयोजित समारोहों को संबंधित किया है।

कार्यबल में जेन-एक्‍स और मिलेनियल्‍स के अधिक से प्रतिनिधित्‍व के कारण कहीं भी, किसी भी समय, किसी भी डिवाइस पर ज्ञान प्राप्ति और विकास में मिश्रित ज्ञान प्राप्ति एक नया मानक है जो आगे का मार्ग प्रशस्‍त करता है। एनटीपीसी-पीएमआई ऑन साइट और ऑनलाइन विधियों के जरिए ज्ञान प्रदान करके ज्ञान प्राप्ति के उन तरीकों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहा है जो अपेक्षाकृत अधिक उदार और अनुकूल प्रकृति के हैं।

एनटीपीसी-पीएमआई ने आईआईएम, आईएसबी, एनएसबी जैसे विविध संस्‍थानों और कई अन्‍यों के साथ संसाधन इकाइयों के रूप में हिस्‍सेदारी की है और टाटा पावर, जीआई पीसीएल, बिमटेक इत्‍यादि के साथ समझौता ज्ञापन पर भी हस्‍ताक्षर किए हैं।

एनटीपीसी एक ज्ञान प्राप्ति संगठन है और एनटीपीसी-पीएमआई एक ऐसी पारि-प्रणाली उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है जहां लोग व्‍यवसाय की गति से सीखने की अपनी क्षमता का निरंतर विस्‍तार कर सकें और व्‍यवसाय के ऐसे परिणामों का सृजन करें जो प्रतिस्‍पर्धा में निगम को आगे रख सके।



(ए. के. भटनागर)
कार्यकारी निदेशक (पीएमआई)


  © 2017 PMINTPC